मकर संक्राति

मकर संक्राति (माघ मास की सौर एकम)

https://rss-shakha.blogspot.com/makar-sankranti-utsav-rss.html

सूर्य उत्तरायण

इस दिन भगवान सूर्य नारायण मकर राशि में प्रवेश करते हैं तथा दक्षिणायन समाप्त होकर उत्तरायण प्रारंभ होता है | यह दिन समाज को अज्ञान रूपी अंधकार से प्रकाश रूपी ज्ञान की  ओर, हीनता से श्रेष्ठता की ओर, क्षुद्रता से गौरव की ओर, निराशा से आशा की ओर तथा अवगुणों का नाश कर सद्गुणों की ओर जाने की प्रेरणा देता है | यह उत्सव किसी न किसी रूप में सम्पूर्ण भारत में मनाया जाता है। इस दिन तिल व गुण का पदार्थ खाने की प्रथा है। छोटे-छोटे तिलों की तरह बिखरे समाज को गुड़ रूपी  आत्मीयता से बाँध कर संगठित करने का उदात्त संस्कार दिया जाता है।

संक्रांति का अर्थ -

1. संक्रांति का अर्थ है- सम्यक दिशा में क्रांति अर्थात् समाज में ऐसा परिवर्तन लाना जो सभी प्रकार से शुभ तथा समाज जीवन का उन्नयन करने वाली हो ।
2. क्रांति की बात आज बहुत सुनाई पड़ती है। क्रांति का अर्थ है आमूल परिवर्तन। अन्य समाजों में क्रांतियाँ हुई हैं, किन्तु वे सभी रक्तपात से युक्त तथा परस्पर वैमनस्य उत्पन्न करने वाली हुई। उनका परिणाम समाज जीवन के पतन के रूप में सामने आया |
3. हमारे देश में जो क्रांतियाँ हुई वे समाज जीवन को बलशाली करने वाली हुई। उदाहरण श्रीराम, श्रीकृष्ण, चाणक्य द्वारा महापद्मनन्द का नाश व चन्द्रगुप्त को आगे लाया जाना, छत्रपति शिवाजी द्वारा हिन्दु पदपादशाही की स्थापना आदि ऐसे उदाहरण हैं। ये सभी संक्रातियाँ थीं |

क्रांति के चार चरण 

किसी भी परिवर्तन के लिये चार बातों की आवश्यकता रहती है, सर्वप्रथम एक विचार जो शाश्वत सिद्धान्तों पर आधारित हो। दूसरा चरण है योजना, उसके बाद योजना पूर्ति के लिये संगठन तथा अन्त में लक्ष्य प्राप्ति | राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ ने हिन्दू राष्ट्र को परमवैभव पर पहुँचाने का लक्ष्य अपने सामने रखा, यह प्रथम चरण है। इस विचार की सिद्धि के लिये समाज के व्यक्ति-व्यक्ति को संस्कारित करने की योजना हमने बनाई है। दैनिक शाखा के माध्यम से हम इस योजना की पूर्ति के लिये संगठन तैयार कर रहे हैं। इसी दैनन्दिन शाखा के द्वारा समाज में परिवर्तन ला कर हम अपने राष्ट्र को समुन्नत करने में सफल होंगे | हमारा विचार विधायक है | हम स्थायी परिवर्तन में (जिसकी गति धीमी हो सकती है) विश्वास रखते हैं।
इस प्रकार राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ समाज जीवन में संक्राति लाने का लक्ष्य लेकर चल रहा है।
और नया पुराने
https://www.highcpmgate.com/jgrvqcesq?key=2ed3618e330cac74afd8577899da4942